कविता संग्रह "हमिंग बर्ड"

Saturday, May 17, 2014

आशा / आकांक्षा / उम्मीदों की जीत !!

आशा / आकांक्षा / उम्मीदों की जीत !!

भारतीय लोकतन्त्र ने आखिर 30 वर्षों बाद एक बार फिर से आशा / आकांक्षा / उम्मीदों के साथ पूर्ण बहुमत के साथ सरकार चुनी है ।

याद रखना होगा, सफलताओं के पंख होते हैं पर असफलता के पैर भी टूट चुके होते हैं, वो सबको लंगड़ा, लूलहा सा नजर आता है । ऐसा नहीं है की अब तक जो होता आया, वो गलत या बुरा था मेरी समझ कहती है, आज का भारत पूर्ण सुदृढ़ है वो चाहे आर्थिक पक्ष हो या सुरक्षा की दृष्टि से हो, हमारी सारी सीमाएं महफूज हैं, हमारा नाम विश्व मे हैं ..........

समान्यतः विजयी टीम का कप्तान अपने विजयी भाषण मे अपने खेल की तारीफ करता है, न की ये बताता है की हारी हुई टीम में क्या क्या गलतियाँ थी । उन गलतियों पर नजर दौड़ाने के लिए बहुत सारा समय मिलेगा ! अभी तो बस जश्न मनाएँ और ये जश्न बनाना बहुत जायज है !

अब मेरी बात !! एक साधारण सा व्यक्ति, जो सरकारी सेवा में है, तो क्या उसकी अपनी मर्जी उसकी अपनी सोच नहीं हो सकती, क्या वो अपने चश्मे से अपने तरीके से अपनी बात नहीं कह सकता ? मज़ाक उड़ाने वाले बाज आयें !!

मेरी सोच आज भी कहती है नए लोक सभा मे अरुण जेटली / शाहनवाज़ हुसैन / सचिन पायलट / शरद यादव / रघुवंश प्रसाद सिंह / जतिन प्रसाद / मेधा पाटेकर /  सलमान खुरशिद / चरण दास महंत / नन्दन नीलेकनी जैसे लोगों को जरूर पहुँचना चाहिए था । मुझे तो केजरीवाल और स्मृति ईरानी भी लोक सभा मे चाहिए, बशर्ते वो कहीं और से लड़ते !!

अगर शरद यादव, पप्पू यादव से हारते हैं, तो ये लोकतन्त्र की मजबूती नहीं है ।
_____________________________________________
देश ने आखिर नरेंद्र मोदी को सरकार चलाने की चुनौती दी है तो राहुल गांधी को राजनीति में अगर प्रासंगिक रहना है तो उन्हे भी संगठन को बचाने की चुनौती दी है ...........  !!

पर मेरी शुभकामनायें मेरे भारत को, जो भी अच्छा हो और सिर्फ अच्छा हो वो मेरे भारत के लिए हो, मेरी मिट्टी के लिए हो .............. !

5 comments:

  1. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन बड़ा धमाका - ब्लॉग बुलेटिन मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    ReplyDelete
  2. हमारी भी शुभ कामनाएँ।

    ReplyDelete
  3. मेरी शुभकामनायें मेरे भारत को, जो भी अच्छा हो और सिर्फ अच्छा हो वो मेरे भारत के लिए हो, मेरी मिट्टी के लिए हो .........यही उचित हैं
    जय भारत !

    ReplyDelete
  4. बिलकुल सही लिखा है , बधाई !

    ReplyDelete
  5. शुभकामनायें ! लेकिन उम्मीदें बहुत हैं

    ReplyDelete